Sahi me Digital India Kya Hai - MRD INFO

Breaking

Wednesday, March 25, 2020

Sahi me Digital India Kya Hai




http://www.mrdinfo.com/2016/10/sahi-me-digital-india-kya-hai-iis-video.html

Digital India कार्यक्रम भारत सरकार का एक प्रमुख कार्यक्रम है जिसमें भारत को एक डिजिटली रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए एक दृष्टि है।


भारत में ई-गवर्नेंस पहल की यात्रा ने नागरिक केंद्रित सेवाओं पर जोर देने के साथ-साथ व्यापक क्षेत्रीय अनुप्रयोगों के लिए 90 के दशक के मध्य में एक व्यापक आयाम लिया। बाद में, कई राज्यों / संघ शासित प्रदेशों ने विभिन्न ई-गवर्नेंस परियोजनाएं शुरू कीं। यद्यपि इन ई-गवर्नेंस परियोजनाएं नागरिक-केंद्रित थीं, वे वांछित प्रभाव से कम कर सकती थीं। 
           भारत सरकार ने 2006 में राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस योजना (एनईजीपी) का शुभारंभ किया। 31 विभिन्न क्षेत्रों को कवर करने वाले मिशन मोड प्रोजेक्ट्स की शुरुआत की गई थी। पूरे देश में कई ई-गवर्नेंस परियोजनाओं के सफल कार्यान्वयन के बावजूद ई-गवर्नेंस पूरी तरह से वांछित प्रभाव नहीं बना पा रहा है और इसके सभी उद्देश्यों को पूरा नहीं कर पा रहा है।
         यह महसूस किया गया है कि देश में ई-गवर्नेंस सुनिश्चित करने के लिए बहुत अधिक जोर देने की आवश्यकता है जिसमें समावेशी विकास शामिल है जो इलेक्ट्रॉनिक सेवाओं, उत्पादों, उपकरणों और नौकरी के अवसरों को कवर करता है। इसके अलावा, देश में इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण को मजबूत बनाने की जरूरत है।
           सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोग के माध्यम से सार्वजनिक सेवाओं के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को बदलने के लिए, भारत सरकार ने डिजिटल इंडिया प्रोग्राम को एक डिजिटली रूप से सशक्त समाज और ज्ञान अर्थव्यवस्था में बदलने के लिए दृष्टि से शुरू किया है।

Source:- www.digitalindia.gov.in

No comments: